सब्जियों का सूप कैसे बनाएं? जानें सब्जियों का सूप बनाने की 5 विधियाँ

आजकल हमारे भारत देश में सूप का चलन बढ़ता ही जा रहा (Vegetable Soup Recipe In Hindi) है। सर्दियों में तो खासकर गर्मागर्म सूप पीने का मजा ही कुछ और होता है। सूप एक ऐसा आहार है जो हमें तुरंत शक्ति प्रदान करता (Sabjiyon Ka Soup Kaise Banaye) है और यह हर उम्र वर्ग के लोगों को चाहे बूढ़े, जवान या बच्चे कोई भी हो सभी को बहुत पसंद आता है।

इसे आप सुबह के नाश्ते के बाद या फिर शाम के समय अपने बच्चों के साथ-साथ अपने पूरे परिवार के साथ आप खुद भी जरूर (Sabji Soup Kaise Banate Hain) पिए। तो आइए जानते हैं आज पांच स्वादिष्ट और पौष्टिक सूप की विधियाँ।

सब्जियों का सूप कैसे बनाएं (Vegetable Soup Banane Ki Vidhi)

#1. पालक का सूप बनाने की विधि (Palak Soup Recipe In Hindi)

सूप का नाम आते ही सबसे पहले नाम पालक का सूप आता है और हरी सब्जियों का नाम आते ही सबसे पहला नाम पालक होता है क्योंकि पालक है ही सुपर फूड। यह विटामिन, खनिज और फाइटोन्यूट्रिएंट्स का एक खजाना  है। इसमें कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम होती है। पालक में विटामिन ए, सी, ई, B2, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, जिंक, प्रोटीन, फाइबर और बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह हमारे मस्तिष्क और हड्डियों के लिए बहुत ही लाभदायक होते है।

सामग्री:

विधि:

#2. मिक्स वेजिटेबल सूप बनाने की विधि (Mix Vegetable Soup Recipe In Hindi)

यह बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है क्योंकि इसमें कई तरह की सब्जियों के पोषक तत्व शामिल होते हैं। मिक्स वेज सूप से हमें विटामिंस, मिनरल्स, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स मिल जाते हैं जो हमारे शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं और हमें संक्रमण से बचाते हैं।

सामग्री:

विधि:

#3. टोमेटो सूप कैसे बनता है (Tomato Soup Recipe In Hindi)

लाइकोपीन से भरपूर टमाटर शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है। साथ ही यह आपकी त्वचा की चमक निखार में भी वृद्धि करता है।

सामग्री:

विधि:

#4. चुकंदर और गाजर का सूप बनाने की विधि (Gajar Chukandar Soup Recipe In Hindi)

यह फोलेट beta-carotene, मैग्नीशियम, आयरन और अन्य पोषक तत्वों से युक्त होता है। यह सूप हीमोग्लोबिन की मात्रा भी बढ़ाता है। इसलिए यह आपके लिए बहुत लाभदायक होता है।

सामग्री:

विधि:

#5. काले चना सूप बनाने की विधि (Kale Chane Ka Soup Kaise Banaye)

उबले हुए चने के पानी में आयरन होता है जो हमारे शरीर की कमजोरी को दूर कर मसल्स बनाता है। उबले हुए चने से दिल की बीमारियां भी दूर होती है और यह कोलेस्ट्रोल को भी कम करता है। इसमें कॉपर और जिंक की मात्रा होने से यह बालों को भी झड़ने से रोकता है और चेहरे पर निखार लाता है। इसमें फाइबर की मात्रा होने से यह वजन को भी नियंत्रण में करता है।

सामग्री:

विधि:

इसे भी पढ़ें:


अंजू बंसल
मैं एक हिंदी लेखिका हूँ जो मुख्यतया महिलाओं व माँ से जुड़े पहलुओं पर प्रमुखता से लिखती हूँ। कृष्णा की भक्त हूँ व दो बेटियों व एक बेटे की माँ।

Share the Article :