प्रधानमंत्री जन धन योजना से आप यह लाभ उठा सकती है

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की योजनाओं के अंतर्गत ऐसी बहुत सारी योजनाएं बनाई गई हैं जिनका हम व आप सभी महिलाएं लाभ उठा सकती हैं। पिछले कुछ वर्षों के अंदर गरीब परिवारों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए ऐसी कई योजनाएं बनाई गयी हैं जिसका लाभ भारत की हर महिला को मिल रहा है। इन्हीं योजनाओं में से एक योजना है प्रधानमंत्री जन धन योजना। तो आइए जानते हैं आज प्रधानमंत्री जन धन योजना के बारे में पूरी जानकारी।

प्रधानमंत्री जन धन योजना क्या है?

प्रधानमंत्री जन धन योजना भारत में वित्तीय समावेशन पर राष्ट्रीय मिशन है जिसका उद्देश्य देशभर में सभी परिवारों को बैंक की सुविधाएं उपलब्ध कराना और हर परिवार का बैंक खाता खोलना है। इस योजना की शुरुआत गांव के और गरीब लोगों को बैंक से जोड़ने के लिए, भ्रष्टाचार को रोकने के लिए तथा लाभार्थियों का सरकारी योजनाओं का  लाभ सीधा देने के उद्देश्य से शुरू की गई थी।

जीरो बैलेंस पर खुलने वाले इस खाते में लोगों को एक लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा कवर दिया जाता है। इस योजना के अंतर्गत 30 हज़ार तक का जीवन बीमा पॉलिसी धारक की मौत होने पर उसके नॉमिनी को दी जाती है। इस योजना के अंतर्गत लोगों को बैंकिंग के लिए जागरूक किया गया और देश की अर्थव्यवस्था से सीधा जोड़ा गया। प्रधानमंत्री की इस जन धन योजना का उद्देश्य लोगों के नए बैंक खाते खोलने के साथ-साथ उन्हें सरकारी सुविधाएं भी प्राप्त करवाना हैं।

कौन खाता खुलवा सकता हैं?

जनधन योजना के अंतर्गत अपना खाता कोई भी भारतीय नागरिक खोल सकता है। इसके लिए उसके पास भारत के सारे आईडी प्रूफ होने चाहिए चाहे वह फिर 10 साल का बच्चा ही क्यों ना हो। अगर किसी के पास अधिकारिक वैध दस्तावेज नहीं है तो आप जन धन योजना के अंतर्गत अपना छोटा खाता भी खोल सकते हैं।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आपके पास आधार कार्ड या आधार संख्या उपलब्ध है तो आपको अन्य किसी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यदि आपका पता बदल गया है तो आपको अपने वर्तमान पते को बताने की आवश्यकता पड़ेगी। यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो निम्नलिखित सरकारी रूप से वैध दस्तावेजों मे से किसी एक की आवश्यकता होगी जो इस प्रकार है:

जन धन खाता खोलने का तरीका

जन धन खाता खोलने के लिए आपको अधिकृत बैंक में जाकर वहां से एक फॉर्म लेना होगा और फिर आपको वह फॉर्म सावधानी पूर्वक भरना होगा। आपको इस फॉर्म में मांगे हुए सभी दस्तावेज देने होंगे। आपको सभी आईडी प्रूफ की फोटोकॉपी के साथ यह फार्म जमा करवाना होगा। इसके अलावा आप जन धन अकाउंट ऑनलाइन भी खुलवा सकते हैं।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के उद्देश्य

इस योजना को कुछ महत्वपूर्ण उद्देश्यों को मध्य नजर रखते हुए शुरू किया गया था, जो इस प्रकार है:

प्रधानमंत्री जन धन योजना के लाभ

इस योजना के अंतर्गत खाताधारक को बहुत सारे लाभ प्राप्त होते हैं। तो आइए जानते हैं इसके द्वारा प्राप्त लाभ:

प्रधानमंत्री जन धन योजना के नियम

किसी भी योजना को शुरू करने के लिए कुछ नियम बनाए जाते हैं। इस योजना को भी शुरू करने के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं जो इस प्रकार है:

RBI  ने यह भी नोटिफिकेशन जारी किया हैं कि फुल KYC वाले जन धन खाताधारक अपने अकाउंट से 1 महीने में 10 हजार रुपए निकाल सकते हैं और नॉन KYC वाले खाताधारक हर महीने ₹5000 ही निकाल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:


Anju Bansal
मैं एक हिंदी लेखिका हूँ जो मुख्यतया महिलाओं व माँ से जुड़े पहलुओं पर प्रमुखता से लिखती हूँ। कृष्णा की भक्त हूँ व दो बेटियों व एक बेटे की माँ।

Share the Article :