लघु उद्योग के लिए ऋण को कैसे अप्लाई करे

लघु उद्योग अर्थात छोटे पैमाने के उद्योग जिन्हें शुरू करने के लिए कम पैसे और लोगों की जरूरत पड़ती है। इसे स्माल स्केल इंडस्ट्री भी कहा जाता है। लघु उद्योग वह है जहां प्लांट या मशीन इत्यादि के लिए 25 लाख रुपये से अधिक लेकिन 5 करोड़ रुपये से कम का निवेश होता है।

हमारे देश में लघु उद्योग बहुत महत्वपूर्ण हैं और उन्हें शुरू करना भी बेहद आसान होता है। भारत में जितना भी निर्यात होता है उनमें से एक तिहाई योगदान स्माल स्केल इंडस्ट्री का ही हैं। सरल भाषा में कहा जाए तो लघु उद्योग वो उद्योग हैं जो निर्माण पर आधारित होते हैं लेकिन कम स्तर पर होते हैं। जैसे आइसक्रीम बनाना, मुर्गी पालना, हैंडमेड चाकलेट, मोमबत्ती बनाना, साबुन या तेल बनाना आदि।

कोई भी सामान्य व्यक्ति जब अपना व्यापार खोलने की योजना बनाता है तो वो लघु उद्योग के बारे में ही सोचता है। यही कारण है कि अब हमारे देश में लघु उद्योग बढ़ते जा रहे हैं। लघु उद्योगों के बहुत से फायदे हैं जो इस प्रकार हैं।

लघु उद्योग के फायदे

सरकार की योजनाएं

वैसे तो हमारी सरकार की कई ऐसी योजनाएं हैं जिनसे वो लोगों को अपने उद्योग शुरू करने के लिए ऋण, सब्सिडी या अन्य लाभ प्रदान करती है, जैसे कि:

एमएसएमई (मिनिस्ट्री ऑफ़ माइक्रो, स्माल एंड मीडियम इंटरप्राइजेज)

हाल ही में केंद्र सरकार ने एमएसएमई यानी मिनिस्ट्री ऑफ़ माइक्रो, स्माल एंड मीडियम इंटरप्राइजेज को लागू किया है। यह वो तरीका है जिससे लोगों को नए उद्योग लगाने में सहायता मिलती है। एमएसएमई के अंतर्गत सभी बहुत छोटे, लघु और मीडियम उद्योग आते हैं। एमएसएमई पहले भी लोन दिया करता था लेकिन कुछ समय पहले इन्होने (एमएसएमई ने) अपनी वेबसाइट को शुरू किया था जिसके माध्यम से आप आसानी से ऋण के लिए अप्लाई कर सकते हैं और इसे ले सकते हैं।

इस माध्यम से आप अधिकतम एक करोड़ तक का ऋण ले सकते हैं लेकिन अच्छी बात यह है कि आपको इस माध्यम से केवल कुछ ही मिनट लगते हैं ऋण मिलने में। अगर आप लघु या मध्यम उद्योग विभाग की सभी शर्तों को पूरा करते हैं या उनके अंतर्गत आते हैं तो आप इस ऋण के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इस वेबसाइट के जरिये ऋण मिलना बहुत सरल और चिंतामुक्त हैं। यानी अब ऋण लेने के लिए आपको न तो घंटों लाइन में खड़ा रहना है न ही ऋण के अप्रूव होने में लंबा समय लगेगा। कुछ ही मिनटों में आपको लोन मिल जाएगा वो भी बिना किसी असुविधा के। जानिए कैसे आवेदन करना है आपको इस पोर्टल पर।

  1. अपना नाम
  2. ईमेल ID
  3. मोबाइल नंबर
  1. बैंक की पिछले छह महीने की पैसो के लेनदेन की जानकारी
  2. टैक्स से सम्बन्धित सभी दस्तावेज
  3. KYC फॉर्म 
  4. बैंक जानकारी
  5. आपके पास अपने पहचान पत्र जैसे वोटर आई डी कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड या पासपोर्ट आदि होना भी आवश्यक है
  6. SC/ST/OBC/General या जिस भी जाती से संबंध रखते हैं उसका प्रमाण भी अपने पास रखें।

यह ऋण लेने की विशेषताएं

इस योजना से ऋण लेने के लाभ

इन बातों का रखें ध्यान

लघु उद्योग शुरू करने की खास बात यह है कि इसके लिए आपको किसी खास पढ़ाई या खास डिग्री की आवश्यकता नहीं होती। अगर आप कम पढ़े-लिखे भी हैं तब भी आप अपना उद्योग लगा सकते हैं और लाभ कमा सकते हैं। पिछले कुछ समय से सरकार लघु उद्योग लगाने के लिए जो सबकी मदद कर रही है वो इससे पहले नहीं हुआ।

ऊपर से इस माध्यम से केवल 59 मिनटों में लोन मिलना तो सोने पर सुहागे के जैसा है। अगर आप भी अभी अपना लघु उद्योग खोलने के बारे में केवल सोच ही रहें है तो समझ लें कि यह समय सोचने का नहीं बल्कि अपने सपनों को साकार करने का है। इसलिए, आज ही इस माध्यम की पूरी जानकारी लेकर लोन के लिए अप्लाई करें।

इसे भी पढ़ें:


Anu Sharma
अनु शर्मा पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं लेकिन ब्लोग्स लिखने में उनकी खास रूचि है। हर पल कुछ सीखने की चाहत के साथ वो कई वेबसाइट्स के साथ काम कर चुकी हैं। फैशन, सेहत और आध्यात्मिकता जैसे विषय उनकी विशेषता है। हिमाचल प्रदेश से सम्बन्ध रखने के कारण प्रकृति उन्हें अधिक आकर्षित करती है।

Share the Article :