नौकरी व करियर में क्या अंतर है?

हब हमारे सामने नौकरी और करियर (Job and career difference in Hindi) नाम के दो शब्द रखे जाते हैं तब अक्सर ही हम इन दिनों में अंतर नही कर पाते और दोनों को एक दूसरे का पर्यायवाची ठहरा देते हैं। हम मानने लगते हैं कि जो नौकरी हम कर रहे हैं वही हमारा करियर हैं या जो करियर हम बना रहे हैं वह हमारी नौकरी ही हैं। यदि आपोका भी नौकरी और करियर को लेकर मन (Job or career difference) में यही ख्याल हैं आज से ही इस बात को अपने मन से निकाल दे कि यह दोनों समान होते हैं।

दरअसल दोनों के बीच एक बहुत बड़ा अंतर होता (Career and job difference in Hindi) हैं जिसका जानना आपके लिए आवश्यक नही अपितु अति आवश्यक हैं क्योंकि इसी पर आपका भविष्य निर्भर करता हैं। आप अपने जीवन में क्या बनते हैं या क्या राप्त करते हैं इत्यादि सभी इन्ही दो कारकों पर निर्भर करता हैं। तो चलिए जानते हैं कि नौकरी वव करियर में क्या अंतर हैं।

नौकरी व करियर में अंतर (Job and career difference in Hindi)

नौकरी व करियर में अंतर को जानने से पहले आपको इन दोनों की परिभाषा को अच्छे से जानना होगा तभी आप दोनों के बीच अंतर को पहचान सकते हैं। आइए जाने कि नौकरी की परिभाषा क्या हैं और करियर की क्या।

नौकरी की परिभाषा (Naukri meaning in Hindi)

हम सभी अपने जीवन में पैसे कमाने के लिए नौकरी करते हैं ताकि अपना व अपने परिवार का भरण पोषण किया जा सके तथा सभी की अन्य जरूरतों को पूरा किया जा सके। इन आवश्यकताओं में आती हैं:

यह सब चीज़े हमे प्रतिदिन ही देखनी पड़ती हैं और इन सभी के लिए जो चीज़ चाहिए होती हैं वह होती हैं पैसा या धन। यह धन आता हैं काम करके। अब वह काम चाहे व्यापार के रूप में हो या किसी के यहाँ नौकरी करके। पहले नौकरी के नाम पर बस एक ही नौकरी हुआ करती थी और वह थी सरकारी नौकरी। इसके अलावा आप किसी व्यक्ति के घर या दुकान में एक सेवक रूप में कार्य करते थे। आज इसमें निजी नौकरी भी जुड़ गयी हैं। आइए उसके बारे में भी जाने।

हमे आशा हैं कि आपको नौकरी के बारे में जानकारी हो गयी होगी कि वह क्या होती हैं। अंत में नौकरी की परिभाषा को पुनः परिभाषित करते हुए एक ऐसा काम जो हम दूसरों के लिए करते हैं और उसके बदले वह व्यक्ति एक निश्चित वेतन या कोई चीज़ हमे देकर उस कार्य का भुगतान करता हैं। मूलतः यह वास्तु का आदान प्रदान ना होकर, हमारे द्वारा उस व्यक्ति को दी गयी सेवा का मूल्य होता हैं।

करियर की परिभाषा (Career meaning in Hindi)

अब जब आपने नौकरी के बारे में अच्छे से जान लिया हैं तो करियर को जानना भी जरुरी हैं। दरअसल करियर वह होता हैं जो आपकी नौकरी को भी अपने अंदर समेत लेता हैं। कहने का तात्पर्य यह हुआ कि आपकी नौकरी आपके करियर का एक भाग होती हैं।

करियर में आपके संपूर्ण जीवन को लिया जाएगा। यह करियर पूर्णतः आपके ऊपर निभर करता हैं। आप चाहे तो अपने करियर को बढ़ा सकते हैं और कम भी कर सकते हैं। एक नौकरी को पाना या उसे छोड़ देना या फ्री बैठे रहना इत्यादि सभी आपके करियर के अंतर्गत आते हैं। आइए इसे और सरल भाषा में कुछ चीज़ों में तोड़कर जाने।

तो यह थे कुछ पड़ाव जो आपके करियर में आते हैं। इसके अलावा करियर अन्य कई कारकों व चीज़ों पर निर्भर करता हैं जो व्यक्ति के जीवन, वहां की भौगोलिक स्थिति, पारिवारिक सरंचना, धर्म व जाति, सामाजिक व्यवस्था, प्राकृतिक आपदा या मानवीय संकट इत्यादि पर निर्भर होता हैं।

नौकरी व करियर में अंतर (Career and job difference in Hindi)

अब जब आपने दोनों की परिभाषा को अच्छे से जान लिया हैं और समझ भी लिया हैं तो दोनों के बीच अंतर को पहचानना भी अति आवश्यक हैं। आइए जाने करियर व नौकरी के बीच के अंतर को।

तो इन दोनों के बीच के अंतर को देखकर आपको यह तो समझ आ गया होगा कि हर मामले में करियर ही नौकरी से महान होता हैं। ऐसे में यदि आप अपने करियर को बेहतर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अभी से ही प्रयास शुरू कर देने होंगे अन्यथा आप हमेशा सोचते ही रह जाएंगे।

इसके लिए आवश्यक हैं कि आप प्रतिदिन कुछ नया सीखें और अपने कौशल में विकास लाये। इसके लिए आप विश्वप्रसिद्ध कंपनी ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर जाकर वहां उपलब्ध मुफ्त ऑनलाइन कोर्स को देख सकते हैं जो दुनिया के किसी भी कोने में बैठी महिला के लिए घर बैठे कुछ नया सीखने का एक सुनहरा अवसर हैं। इसके जरिये कोई भी महिला अपने कौशल में अद्भुत विकास ला सकती हैं और अपने जीवन में आगे बढ़ सकती हैं।

अन्य संबंधित लेख:


लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।

Share the Article :