ड्रॉपशिपिंग से पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका

क्या आप भी कोई व्यापार शुरू करने का सोच रहे (Dropshipping Kya Hai) है और आपके पास संसाधनों या पैसो की कमी है? यदि आपको पैसा कमाना है किन्तु आपको जगह, पैसो इत्यादि की चिंता सता रही है तो अब ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नही (Dropshipping Business Kaise Shuru Kare) है। आज हम आपको ऐसे तरीको के बारे में बताएँगे जिसे आप घर बैठे आसानी से कर सकती है व अच्छा पैसा कमा सकती है।

क्या आपने ड्रॉपशिपिंग व्यापार के बारे में जानती (Dropshipping Business In India) है? यदि जानती है तो क्या आप इसे कैसे करे या किस तरह से शुरू करे व इसे कैसे सही अंजाम तक पहुंचा कर पैसे कमाए जाये (Dropshipping Se Paise Kaise Kamaye), इसके बारे में जानना चाहती है? आज हम आपको इसके बारे में सरल शब्दों में सब समझायेंगे।

ड्रॉपशिपिंग क्या है? (Dropshipping Kya Hai)

यह एक ऑनलाइन स्टोर होता है जिसमे विभिन्न तरह के उत्पाद होते है जिन्हें ग्राहक खरीद सकते है। सरल शब्दों में कहा जाये तो जैसे कि आप अपने आसपास बाजार में कोई स्टोर देखती है जिसमे विभिन्न तरह के उत्पाद होते है जैसे कि बिगबाजार, रिलायंस मार्ट इत्यादि। इसमें वह स्टोर विभिन्न तरह के उत्पादों को उनकी कंपनी से खरीदता है और ग्राहकों को कुछ दाम बढ़ाकर बेचता है जिससे उसकी कमाई होती है।

वैसे ही आप सामान बेचने का ऑनलाइन माध्यम अपना सकती (Dropshipping Business In Hindi) है जिसमे आप अपने या किसी और के उत्पादों को ऑनलाइन स्टोर की मदद से बेचकर पैसे कमा सकती है जैसे की SHECO। इसमें आपको कोई स्टोर, सामान खरीदने इत्यादि की आवश्यकता भी नही पड़ती है व साथ ही ना आपको ग्राहकों तक सामान पहुँचाना होता है।

ड्रॉपशिपिंग के व्यापार में आपको बस अपना एक ऑनलाइन खरीदारी का प्लेटफार्म बनाना है व उसमे संबंधित उत्पाद की सारी आवश्यक जानकारी व उसका चित्र उपलब्ध करवाना होता है। जब कोई ग्राहक आपके प्लेटफार्म पर आता है व सामान खरीदता है तो आपको संबंधित उत्पाद बनाने वाली कंपनी को इस बारे में बताना है व अपने ग्राहक की जानकारी व पता देना है। उसके बाद अब उस कंपनी की जिम्मेदारी है कि वह संबंधित ग्राहक को वह सामान पहुंचा दे।

ड्रॉपशिपिंग में कैसे कमाए पैसा? (Dropshipping Se Paise Kaise Kamaye)

जैसा कि ऊपर हमने बताया कि आप किसी भी कंपनी के सामान के मूल्य को बढ़ाकर उसे ऑनलाइन बेच सकती है जिससे कमीशन का पैसा आपकी जेब में जायेगा। उदहारण के तौर पर आप कोई साड़ी बेचना चाहती है जिसका मूल्य 2 हजार है तो आप उसे 2100 रूपए में उस साईट पर डालकर बेच सकती है। अब यदि कोई ग्राहक इस साड़ी को खरीदेगा तो आप 100 रुपये कमा सकती है।

इसके लिए आपको उस उत्पाद की मार्केटिंग करने की आवश्यकता होती है जिससे ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आपके द्वारा दिए गए उत्पादों को खरीद सके। आप जितने ज्यादा ग्राहकों को इन उत्पादों को खरीदने के लिए प्रोत्साहित करेंगी उतना ही लाभ आपको मिलेगा। इसमें हाल ही में SHECO नाम की एक एप महिलाओं में बहुत प्रसिद्ध हुई है जिसमे महिलाएं बहुत पैसा कमा रही है। आइये इसके बारे में थोड़ा जानते है।

क्या है SHECO App? (What Is SHECO App)

आपको जानकर हैरानी होगी कि यह App केवल महिलाओं के लिए है जिसकी Parenting कंपनी SHEROES है अर्थात यह SHEROES नामक कंपनी के अंतर्गत आती है। इस App में आपको दोनों सुविधाएँ मिलेंगी जैसे कि आप इसमें अपने बनाये उत्पाद भी बेच सकती है अर्थात सीधे Selling का काम शुरू कर सकती है।

इसके अलावा आप इसमें ड्रॉपशिपिंग अर्थात Reselling का काम कर सकती है। इसके लिए आप अन्य मुख्य Sites जैसे कि अमेज़न, फ्लिप्कार्ट, Snapdeal, Paytm इत्यादि से अपनी पसंद के कोई भी उत्पाद उठाकर, उनके मूल्य से कुछ ज्यादा मूल्य बढ़ाकर इस App पर बेच सकती है।

यह कैसे है लाभदायक? (Dropshipping Business Ke Fayde In Hindi)

इसमें सबसे ज्यादा आपको यह लाभ होगा कि इसमें ना आपको उत्पाद बनाने की चिंता करनी है और ना ही उसको अपने ग्राहक तक पहुँचाने की। इस सबकी जिम्मेदारी कंपनी स्वयं लेती है। आपको बस कोई भी उत्पाद उठाकर, उसका मूल्य अपने अनुसार बढ़ाकर उसको बेचना है।

जब भी कोई उस उत्पाद को खरीदेगा तो उसका कमीशन आपके बैंक खाते में आ जायेगा। तो है ना यह लाभदायक। आप इस App पर एक Verified Reseller या Seller भी बन सकते है जिन पर लोग ज्यादा विश्वास करते है।

ड्रॉपशिपिंग के मुख्य लाभ (Benefits Of Dropshipping In Hindi)

ड्रॉपशिपिंग में इन बातों का ध्यान रखें (Things To Take Care In Dropshipping Business)

यदि आप ड्रॉपशिपिंग का बिज़नेस शुरू करने का सोच ही रही है तो कुछ ऐसी बातें है जिनका ध्यान रखना आपके लिए आवश्यक है ताकि आपको आगे जाकर किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े।

इसे भी पढ़ें:


लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।

Share the Article :