दिवाली के लिए रंगोली के सुंदर डिजाइन

रंगोली का पेस्ट चावल के आटे, रंगीन चाक और कुचल चूना पत्थर से बनाया जाता है। रंगोली का उपयोग दिवाली के दौरान घर की सुंदरता को बढ़ाने के लिए किया जाता (Diwali ke liye rangoli) है। दिवाली की रंगोली में बनाए जाने वाले सामान्य डिजाईनस में "स्वस्तिक", "श्री", "मंगल कलश", "दीपक" आदि जैसे पवित्र प्रतीक होते हैं।

कमल पर बैठी देवी लक्ष्मी की आकृति को अक्सर रंगोली के बीच में बनाया जाता (Diwali ke liye rangoli kaise banaen) है। साथ ही इन रंगोली में जानवरों के चित्र, ज्यामितीय पैटर्न और प्राकृतिक चित्र जैसे कि फूल और पेड़-पौधे भी बनाए जाते (Deepavali ke liye rangoli) हैं।

रंगोली बनाने के बाद, इन्हें और आकर्षण दिखाने के लिए इन पर जगह-जगह पर दीयों की सजावट की जाती (Diwali ke liye rangoli dikhao) हैं। यदि आप अपनी रंगोली को और बेहतर व बिना खरोंच के बनाना चाहते हैं तो कुंदन या अन्य अलंकरणों के साथ ऐक्रेलिक से बने इन रेडीमेड और पुन: प्रयोज्य रंगोली को आसानी से खरीद सकते हैं।

दिवाली के लिए रंगोली डिजाईन (Diwali ke liye rangoli design)

#1. सजावटी हस्तनिर्मित कुंदन वर्क रंगोली

यहाँ से खरीदे

यह हस्तनिर्मित कुंदन वर्क रंगोली एक्रेलिक से बनी है और इसमें जड़े हुए पत्थरों और मोतियों के क्रम में काम किया गया है। यह आपकी दिवाली की रंगोली को और बेहतर तरीके से बनाने में मदद करेगा। साथ ही इसका अन्य त्योहारों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

#2. हस्तनिर्मित रियूसेब्ल एक्रिलिक रंगोली

यहाँ से खरीदे

एसजी कलेक्शन शॉप की ये ऐक्रेलिक रंगोली जड़े हुए पत्थरों और मोतियों के साथ आती हैं जिसका एक से ज्यादा बार इस्तेमाल किया जा सकता है। घर के प्रवेश द्वार को एक अलग रूप देने के साथ-साथ यह अन्य हिंदू त्योहारों में भी इस्तेमाल की जा सकती हैं।

#3. हस्तनिर्मित एक्रिलिक रंगोली

यहाँ से खरीदे

यह हस्तनिर्मित ऐक्रेलिक रंगोली मोती, कुंदन और फीता जैसी सजावटी सामग्री से अलंकृत है। इन्हें अपने घर के प्रवेश द्वार, पूजा घर की सजावट या दिवाली की अन्य सजावट के रूप में उपयोग किया जा सकता हैं।

#4. धातु कलश डिजाइन रंगोली

यहाँ से खरीदे

एक कलश, एक बड़ा आधार और छोटा मुंह वाला धातु का बर्तन होता है जो नारियल रखने के लिए काफी बड़ा होता है। यह धातु कलश डिजाइन रंगोली हमें हमारी परंपराओं की याद दिलाने के लिए दिवाली की सजावट के लिए एक सुंदर पारंपरिक रूप बनाती है।

#5. दिवाली रंगोली स्टिकर

यहाँ से खरीदे

त्योहारी सीजन के लिए ये रंगोली स्टिकर खरीदें और कई जगहों पर इनका इस्तेमाल करें। आप उनका उपयोग अपनी पुरानी लकड़ी की चौकी या रसोई की टाइलें, दिवाली मिठाई के बक्से, पुरानी अलमारी या पूजा घर की सजावट के रूप में भी कर सकते हैं।


लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।

Share the Article :