दिवाली तोरण डिजाइन: देखे दिवाली की सजावटी तोरण व बंधनवार डिजाईनस

बंधनवार, जिसे आमतौर पर तोरण के रूप में जाना जाता (Diwali ke liye toran) है, एक सजावटी दरवाजा है जो पारंपरिक रूप से एक धागे पर आम के पत्तों और गेंदे के साथ तैयार किया जाता है। इन तोरणों का उपयोग घर के प्रवेश द्वार या दरवाजे पर अलंकरण के रूप में किया जाता है।

गेंदे के फूलों और आम के पत्तों के साथ आने वाले आकर्षक तोरण दिवाली की एक शानदार सजावट होते (Diwali toran design in Hindi) हैं जो आपके घर को एक रंगीन रूप देता है और सजावट को रोशन करता है।

यहाँ से आप अपने घर के प्रवेश द्वार को सजाने के लिए फैशनेबल दिवाली सजावट के रूप में मोतियों, घंटियों और दर्पणों से सजाए गए तोरण खरीद सकते (Diwali bandhanwar designs in Hindi) हैं। आप हस्तनिर्मित तोरण भी खरीद सकते हैं जो अद्वितीय होममेड दिवाली सजावट के लिए क्रोकेटेड या अन्य सामग्रियों से बने होते हैं।

दिवाली के लिए सजावटी तोरण डिजाइन (Diwali Homemade Torans And Bandhanwar Designs In Hindi)

#1. Crochet उत्सव तोरण

यहाँ से खरीदे

यह क्रोकेट फेस्टिव तोरण इंद्रधनुष के रंगों से प्रेरित है। यह उच्च गुणवत्ता वाले यार्न, टैसल, रंगीन क्रोकेट रूपांकनों और नरम टिंकलिंग घंटियों से बने हैं जिन्हें आप अपने घर के दरवाजो पर लटका सकते हैं।

#2. Crochet बहुरंगी तोरण

यहाँ से खरीदे

इंद्रधनुष के रंगों से प्रेरित यह क्रोकेट बहुरंगी तोरण दिवाली की सजावट के रूप में आपके घर में रंग भरने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

#3. पुष्प Crochet तोरण

यहाँ से खरीदे

यह फ्लोरल क्रोकेट तोरण उच्च गुणवत्ता वाले यार्न, टैसल और फ्लोरल मोटिफ्स से बना है। इसे आपके दिवाली समारोह को खुशनुमा बनाने के लिए दरवाजे या दीवार पर लटकाया जा सकता है।

#4. सफेद स्वास्तिक क्रोकेट तोरण

यहाँ से खरीदे

नीले धागे और पोम पोम्स के साथ यह साधारण सफेद स्वास्तिक क्रोकेट तोरण इस दिवाली आपके बच्चे के कमरे के दरवाजे के लिए एक अनूठी सजावट कर सकता है।

#5. उत्तम दर्जे का हस्तशिल्प तोरण

यहाँ से खरीदे

इस क्लासी फेस्टिव हैंडीक्राफ्ट तोरण संग्रह में प्लास्टिक, लकड़ी, धातु, सिरेमिक जैसी विभिन्न सामग्रियां शामिल हैं जो पारंपरिक रूपांकनों के साथ आपके घर की सजावट को जीवंत कर देगा।

#6. उत्सव हस्तशिल्प तोरण

यहाँ से खरीदे

इसे विशेष रूप से हाथों से तैयार किया गया हैं जिसे अपने घर के दरवाजे पर लटकाने से यह सभी के बीच आकर्षण का केंद्र बनेगा।

#7. ग्रेसफुल फेस्टिव तोरण

यहाँ से खरीदे

यह ग्रेसफुल फेस्टिव तोरण पारंपरिक गणेश और अन्य रूपांकनों के साथ दस्तकारी के साथ सजाया गया है जो दिवाली की सजावट को एक विशिष्ट रूप देगा।

#8. उत्सव हाथी आकृति तोरण

यहाँ से खरीदे

नीशू की आर्ट गैलरी की दुकान से यह उत्सव तोरण जानवरों के रूपांकनों के साथ आता है जो किसी भी बच्चे के कमरे के लिए एक प्यारा और रंगीन दिवाली गिफ्ट होगा।

#9. पारंपरिक दिवाली विशेष तोरण

यहाँ से खरीदे

यह पारंपरिक दिवाली स्पेशल तोरण प्लास्टिक गेंदे के फूलों से बना है। यह दिवाली के पारंपरिक रूप के लिए एकदम सही घरेलू सजावट होगी।

#10. रोज़ मोटिफ ट्रेडिशनल तोरण

यहाँ से खरीदे

घर की सजावट के लिए यह खूबसूरत रेड रोज मोटिफ ट्रेडिशनल तोरण निधि के फैशन स्टोर से है जो कि दिवाली उत्सव के लिए एक रंगीन होम डेकोर आइटम है।

#11. कृत्रिम गेंदा फूल माला

यहाँ से खरीदे

यदि आप दीवाली तोरणों के लिए असली गेंदे की माला का उपयोग नहीं करना चाहते हैं तो ये कृत्रिम मैरीगोल्ड फ्लफी फ्लावर गारलैंड्स दिवाली की सजावट के लिए या घर पर मंदिर की सजावट के लिए एक अच्छा विकल्प हैं। प्लास्टिक और कपड़े से बने यह तोरण 5 टुकड़ों के पैक में आते हैं।


लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।

Share the Article :