7 सबसे अच्छी वेबसाइट नौकरी ढूंढने के लिए

भारत में एक अच्छी नौकरी खोजना एक कठिन काम है। बड़ी संख्या में ऐसे छात्र हैं जो हर साल अच्छे अंक लेकर पास हो रहे हैं, जो अच्छी नौकरी पाना चाहते है और इस वजह से नौकरी ढूंढना अधिक कठिन हो जाता है। कभी-कभी आपके लिए कई नौकरियां उपलब्ध हो सकती हैं लेकिन आपको सही ढंग से सोचना होगा क्योंकि इस दुनिया में आपके आसपास कई और बुद्धिमान लोग हैं।

एक तरीका है कि हमें इस दुनिया में अपने लिए एक अच्छी नौकरी पाने के लिए उसका पता होना चाहिए और वह यह है कि आपको खुद को अच्छी तरह से सूचित रखना होगा।

मुख्य 3 चीजें हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना है, जब आप नौकरी खोज रहे हैं:

#1. बाजार में अपनी मनचाही नौकरी की मांग

यदि आप नई नौकरी खोज रहे हैं तो यह पता लगाना बहुत महत्वपूर्ण है कि बाजार में किस नौकरी का अधिक मूल्य है। नौकरी के अनुसार आप अपना करियर चुन सकते हैं। यदि आप नियमित रूप से उस नौकरी की मांग पर एक नजर रखते हैं जिसे आप खोज रहे हैं तो आपको पता चल जाएगा कि क्या आपका प्रोफ़ाइल नौकरी के लिए सही है या आपको इसे बदलना होगा।

#2. आपकी नौकरी प्रोफ़ाइल के बारे में (A-Z) जानकारी

अपनी जॉब प्रोफाइल के बारे में जानना बहुत आवश्यक है। एक बार जब आप अपने प्रोफ़ाइल के बारे में सब जानते हैं तो यह आपको स्पष्ट करता है कि आप क्या करना चाहते हैं। जब आपको प्रोफ़ाइल के बारे में पूरी जानकारी होगी तो आप आसानी से आत्मविश्वास के साथ एक अच्छी नौकरी पाएंगे।

#3. सकारात्मक रहे और कुछ नया सीखने के लिए तैयार रहे

अपने लिए एक सही नौकरी खोजना एक कठिन काम है। यह आपके मूड को कम कर सकता है लेकिन यह एक सीखने का अनुभव भी हो सकता है। आपको कई इंटरव्यू से गुजरना पड़ता है और सभी इंटरव्यू के साथ आप नई चीजें सीखते हैं। आपको यह महसूस करना चाहिए कि आपने नए प्रश्न सीखे हैं और आप उनका उत्तर दे सकते हैं।

कुछ वेबसाइट हैं जो आपको नौकरी दिलाने में मदद करती हैं। वे विभिन्न संगठनों से कॉल प्राप्त करने में आपकी सहायता करती हैं।

#1. नौकरी (Naukri) (भारत की सबसे लोकप्रिय नौकरी साइट)

वेबसाइट: www.naukri.com

जब आप नौकरी खोज रहे हों तो naukri.com सबसे अच्छी साइटों में से एक है। कई उम्मीदवारों ने इस साइट में रजिस्टर किया और नौकरी पाई।

हाइलाइट:

#2. मॉन्स्टर इंडिया (Monster India)

वेबसाइट: www.monsterindia.com

विकिपीडिया के अनुसार, भारत, दक्षिण पूर्व एशिया और मध्य पूर्व में क्वेस कॉर्पोरेशन के पास मॉन्स्टर व्यवसाय है। मॉन्स्टर इंडिया के जॉब पोर्टल में 43.8 मिलियन लोगों का यूजर बेस है। यह भारत की एक बड़ी साइट है जहाँ आप नौकरी पा सकते हैं। इस साइट में आप दुनिया भर में नौकरियों को देख सकते हैं और अपनी पसंद के अनुसार चुन सकते हैं।

हाइलाइट:

#3. लिंक्डइन (LinkedIn) (सबसे बड़ा प्रोफेशनल सोशल नेटवर्क)

वेबसाइट: www.linkedin.com

यह एक मंच के रूप में कार्य करता है जो उपयोगकर्ताओं को अपने उद्योग में दूसरों के साथ जुड़ने और दुनिया भर में नौकरी की स्थिति की खोज करने की अनुमति देता है। इस साइट में 20वीं सबसे लोकप्रिय वेबसाइट के रूप में एलेक्सा इंटरनेट रेटिंग है। 200 देशों में इसके 500 मिलियन सदस्य हैं जिनमें से 106 मिलियन मेंबर एक्टिव है.

हाइलाइट:

#4. ग्लास्सडोर (Glassdoor)

वेबसाइट: www.glassdoor.co.in

यह एक बेहतरीन जॉब सर्चिंग साइट है। यह 2007 में स्थापित किया गया था। इस साइट में पहले से ही 190 देशों के 30 मिलियन उपयोगकर्ता हैं और सभी फॉर्च्यून 500 कंपनियों के एक-तिहाई ग्राहकों सहित कॉर्पोरेट ग्राहक हैं।

हाइलाइट:

#5. टाइम्स जॉब (Timesjob)

वेबसाइट: www.timesjob.com

इसे डी टाइम्स ग्रुप चलाता है। यह भारत में संचालित एक भारतीय रोजगार वेबसाइट है। विकिपीडिया के अनुसार यह naukri.com और Monster.com के साथ भारत में 3 मुख्य जॉब पोर्टल्स में से एक है। इसे 2004 में लॉन्च किया गया था। Timesjob.com में 25 मिलियन से अधिक जॉब सेकर्स का डेटाबेस है।

हाइलाइट:

  1. TechGIG.com आईटी उद्योग के लिए विशिष्ट है।
  2. रिटेल जॉब्स पोर्टल रिटेलर एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सहयोग से है।
  3. बीपीओ नौकरियां: यह बीपीओ कर्मचारियों को मोबाइल के माध्यम से नौकरियों के लिए पंजीकरण, खोज और आवेदन करने की अनुमति देता है।
  4. सरकारी नौकरी- विज्ञापित सभी सरकारी नौकरियों को नौकरी चाहने वालों के लिए यहां जोड़ा जाता है। यह एक फायदा है कि उन्हें विभिन्न सरकारी नौकरी साइटों के लिए खोज करने की आवश्यकता नहीं है।
  5. विज्ञापन नौकरियां: इकनोमिक टाइम्स (Economic times) के सहयोग से मीडिया और विज्ञापन उद्योग में नौकरियां।

#6. इनडीड (Indeed)

वेबसाइट: www.indeed.co.in

इनडीड.कॉम एक अमेरिकी दुनिया भर में रोजगार खोज इंजन है। यह 60 से अधिक देशों और 28 भाषाओं में उपलब्ध है। अक्टूबर 2010 में, यूनाइटेड स्टेट्स (United States) में अधिक लोकप्रिय नौकरी वेबसाइट बनने के लिंक्डइन.कॉम व मॉन्स्टर.कॉम को पार कर लिया। इसमें प्रति माह 200 मिलियन विभिन्न विसिटोर्स हैं।

हाइलाइट:

#7. एमएनसी की खुद की नौकरी की वेबसाइट (MNC own job website)

यहाँ कुछ उदाहरण हैं:

  1. IBM का कैरियर पोर्टल: career.ibm.com
  2. बीसीजी कैरियर पोर्टल: www.bcg.com/en-in/careers
  3. KPMG के कैरियर पोर्टल: home.kpmg.com/in/en/home/careers

हर MNC के पास एक अलग ERP होगा जो संगठनों, नौकरी प्रोफाइल और उनके अनुप्रयोगों के भीतर रिक्तियों को संभालता होगा। नौकरी पाने का एक अन्य तरीका एक ज्ञात व्यक्ति है जो उसी कंपनी में काम कर रहा है जहां आप आवेदन करना चाहते हैं। वह व्यक्ति जो आपको काम के लिए संदर्भित करता है। यह तरीका कई संगठनों द्वारा भी पसंद किया जाता है।

ये कुछ वेबसाइटें थीं जो आपको अपने अनुभव के अनुसार खुद के लिए नौकरी ढूंढने में मदद कर सकती हैं और आप विभिन्न कंपनियों के बीच तुलना कर सकते हैं ताकि आपको मनचाहे वेतन के साथ नौकरी मिल जाए। आप इन साइटों में नवीनतम नौकरियों की तलाश कर सकते हैं और आप अपनी पसंद की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जब आप नौकरी खोज रहे हों तो आपको हर दिन सकारात्मक रहना होगा। सकारात्मक होना ही एकमात्र ऐसी चीज है जो आपको उस जगह पर काम करने के समय तक कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। हमें बस अपने सभी प्रयासों के साथ सही समय और सही नौकरी की प्रतीक्षा करनी होगी और निश्चित रूप से आप अपने लिए एक सही जॉब ढूँढ पाएंगे।

पढ़ें हमारे और दूसरे हिंदी लेख ​-


Gunveen Kaur
I am a homemaker, mother of two kids & I am passionate about content writing.

Share the Article :