AI के जरिये अपने करियर को सफल कैसे बनाएं?

आज के समय में AI हर क्षेत्र में अपनी उपब्धि दर्ज करवा रहा (AI for succession planning) है। वह दिन दूर नहीं जब आगे चलकर AI के जरिये ही हमारे सब काम होने लगेंगे। जिस प्रकार दुनिया में एक समय बिजली आयी थी, फिर इंटरनेट आया और अब AI भी उसी तरह ही हमारे जीवन को बदलने (AI se career kaise banaye) के मार्ग पर आगे लेकर जा रहा है।

यदि आप अपने करियर को और ज्यादा तेज आगे बढ़ाना चाहते (How to use AI in your career) हैं और सफल होना चाहते हैं तो निश्चित तौर पर AI के जरिये आप अपने करियर को और ज्यादा सफल बना सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपके साथ AI के जरिये कैसे अपने करियर को सफल बनाया जा सकता है, उसी के बारे में ही चर्चा करने वाले हैं।

AI के जरिये बनाये अपने करियर को सफल

दुनिया की लगभग हर बड़ी कंपनी ने अपने अपने स्तर पर AI का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। फिर वह चाहे गूगल, माइक्रोसॉफ्ट जैसी टेक कंपनी हो या ग्लो एंड लवली या हिमालय के जैसी ब्यूटी प्रोडक्ट्स वाली कंपनी।

अब जब हर कंपनी में AI का इस्तेमाल होना शुरू हो चुका (Career opportunities in AI in India) है तो आप भी तो अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसे एक या दो नहीं बल्कि कुल 7 तरीके बताएँगे जिनके जरिये AI आपके करियर को आगे बढ़ाने में मदद कर सकता है।

  1. AI टूल्स को एक्स्प्लोर करें

आज के समय में तरह तरह की कंपनियों के अलग अलग AI टूल्स मार्केट में आने लगे हैं। सबसे मुख्य तो चैट GPT और गूगल का जैमिनी AI टूल है जिसका करोड़ों लोग उपयोग कर रहे हैं। ऐसे में आज के समय में बाजार में किस किस कंपनी के AI टूल आ गए हैं और उनका क्या क्या उपयोग किया जा सकता है, यह देखें। क्या पता कौन सा AI टूल आपके किस काम आ जाये और वह आपका काम कितना आसान कर दे।

  1. AI के कोर्स करें

AI के जरिये अपने करियर को आगे बढ़ाना है तो उसके लिए केवल AI टूल को एक्स्प्लोर करना ही पर्याप्त नहीं होता है। यदि आपको इसमें तेज गति से आगे बढ़ना है तो उसके लिए AI से जुड़े कोर्स भी कर लेंगे तो बहुत सही रहेगा। हमने इसके बारे में रिसर्च की तो पाया कि विश्व प्रसिद्ध कंपनी ग्लो एंड लवली के द्वारा AI व अन्य कई क्षेत्रों से जुड़े ऑनलाइन कोर्स की सुविधा दी जा रही है और वह भी एकदम मुफ्त। आप भी उसे ट्राय करके देख सकते हैं।

  1. AI को पर्सनल असिस्टेंट रखें

यदि आप AI को अपने पर्सनल असिस्टेंट के तौर पर इस्तेमाल करना सीख गए तो यह आपके जीवन और काम को बहुत ही सरल बना देगा। हमारे दैनिक रूप में कई तरह के काम होते हैं जो हमें करने पड़ते हैं। ऐसे में आप अपने पसंद के AI टूल को उस काम को करने को कह सकते हैं या उसमें उसकी सहायता लेना शुरू कर सकते हैं। इस तरह से आप अपने ऑफिस या अन्य कोई काम तेज गति से और प्रभावी रूप में कर पाएंगे।

  1. AI अपडेट के बारे में देखें

अब AI को आये हुए कुछ ही समय हुआ है लेकिन इतने समय में ही AI में कई तरह के अपडेट आ चुके हैं। यह इतनी तेज गति से बदल रहा है कि आप सोच भी नहीं सकते हैं। इसलिए यदि आपको AI के जरिये अपने करियर को आगे बढ़ाना है तो उसके लिए AI में आ रहे निरंतर अपडेट के बारे में भी खुद को अपडेटेड रखेंगे तो बेहतर रहेगा। इसके बारे में आपको सारी जानकारी तरह तरह के स्रोतों से मिल जाएगी।

  1. AI से डरे नहीं

लोगों के बीच AI का डर भी देखने को मिल रहा है। बहुत जनों को लग रहा है कि यह दुनिया में घातक परिणाम लेकर आएगा और करोड़ों लोगों की नौकरियां खा जाएगा। हालाँकि हम किसी भी चीज़ की आशंका से मना नहीं कर सकते हैं क्योंकि यह सभी के लिए ही एक नयी चीज़ है। पर यदि आप AI को नकारात्मक नजरिये से ना देखकर सकारात्मक नजरिये से देखेंगे तो अवश्य ही यह आपका शत्रु बनने की बजाये मित्र बन जाएगा।

  1. AI में अपने आप को परखें

आपको समय समय पर स्वयं का आंकलन भी करते रहना चाहिए ताकि आपको पता चल सके कि आप कितने पानी में हैं। इसके लिए आपको खुद का टेस्ट लेते रहना होगा और उसी के परिणाम से ही पता लग पायेगा कि आपको कुछ और सीखने की आवश्यकता है भी या नहीं। इसके लिए भी ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा ऑनलाइन टेस्ट की सुविधा दी जा रही है जिसे सफलतापूर्वक पास करने पर आपको एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा।

  1. AI टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करें 

अब अंत में समय है AI टेक्नोलॉजी को अच्छे से समझे जाने की और इसे इस्तेमाल में लेने की। इसके लिए आप सक्रिय रूप से AI का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। आज के समय में AI से जुड़े हुए कई तरह के गैजेट भी आने लगे हैं जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं। इसलिए आप भी उन्हें खरीदें और उन्हें कैसे उपयोग में लिया जाता है, यह देखें। यह आपको AI के जरिये आगे बढ़ने में बहुत मदद करेगा।

इस तरह से आज के इस लेख में आपने AI के जरिये अपने करियर को किस तरह से आगे बढ़ाया जा सकता है, इसके बारे में संपूर्ण जानकारी ले ली है।

अन्य संबंधित लेख:


लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।

Share the Article :